न्यूजीलैंड ने पहली बार जीता महिला टी20 विश्वकप, अफ्रीका का सपना फिर टूटा

दुबई
 न्यूजीलैंड ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीत लिया है। कीवी टीम पहली बार इस ट्रॉफी को अपने नाम करने में सफल हुई है। क्रिकेट इतिहास में न्यूजीलैंड का यह पहला टी20 वर्ल्ड कप खिताब है। देश की पुरुष टीम अभी तक टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई है। फाइनल में न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका को 32 रनों से हराया। टॉस जीतने के बाद साउथ अफ्रीका ने बॉलिंग चुनी। बड़े मैचों में हमेशा टीमों को पहले बैटिंग के लिए कहा जाता है लेकिन यहां साउथ अफ्रीका ने अपने पैर पर कुल्हाड़ी मार दी। न्यूजीलैंड ने 158 रन बनाए। जवाब में साउथ अफ्रीका ने लगातार विकेट खोए और अंत में टीम 126 रन ही बना पाई। साउथ अफ्रीका लगातार दूसरे महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल हारी है। पुरुष टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में ही इसी साल जून में साउथ अफ्रीका को हार मिली थी।

अमेलिया केर बनीं प्लेयर ऑफ द मैच

अनुभवी अमेलिया केर ने इस फाइनल मुकाबले में टीम के लिए ऑलराउंड प्रदर्शन किया। ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ केर ने बल्ले से सबसे ज्यादा 43 रन बनाने के बाद तीन विकेट चटका कर मैच पर न्यूजीलैंड का दबदबा कायम किया। उन्होंने ब्रूक हैलिडे (38) के साथ चौथे विकेट के लिए 44 गेंद में 57 रन की साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी। केर ने 38 गेंद की पारी में चार जबकि हैलिडे ने 28 गेंद की अपनी आक्रामक पारी में तीन चौके लगाये। टीम के लिए सूजी बेट्स ने भी 31 गेंद में तीन चौकों की मदद से 32 रन का योगदान दिया।

गिटार के साथ माओरी गीत गाकर मनाया जश्न

न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने अपनी पहली टी20 वर्ल्ड कप जीत का जश्न अपने अंदाज से मनाया, जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर पोस्ट किया है। न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने गिटार के साथ माओरी गीत गाते हुए अपनी जीत का जश्न मनाया। इस दौरान फाइनल की स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी अमेलिया केर ने गिटार बजाया और टीम ने गाना गाया।

फाइनल मैच में अमेलिया केर ने किया दमदार प्रदर्शन

न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी कर दक्षिण अफ्रीका का सपना तोड़ दिया। फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के लिए अमेलिया केर लकी साबित हुईं। उन्होंने मैच में शानदार बल्लेबाजी और बेहतरीन गेंदबाजी भी की। उन्होंने पहले बैटिंग में योगदान देते हुए 43 रन बनाए। इसके बाद गेंद से कमाल करते हुए 4 ओवर में 24 रन देकर 3 विकेट चटकाए। वहीं फाइनल में शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के साथ-साथ प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड भी मिला। अमेलिया ने अपने दम पर न्यूजीलैंड को खिताब दिलाया। हर कोई अमेलिया की तारीफ कर रहा है। उनके ऑलराउंड प्रदर्शन की वजह से ही न्यूजीलैंड को खिताबी जीत नसीब हुई।

अच्छी शुरुआत के बाद बिखरी साउथ अफ्रीका

लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार लय में चल रही लौरा वुलवार्ट ने शुरुआती चार ओवरों में चार चौके लगाकर टीम की रनगति को बनाये रखा। तेजमिन ब्रिट्स ने छठे ओवर में रोजमेरी मायर्स के खिलाफ चौका लगाया जिससे पावर प्ले में टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 47 रन हो गया। न्यूजीलैंड ने पावरप्ले के बाद मैच पर शिकंजा कसना शुरू किया। फ्रैंन जोनास ने सातवें ओवर में ब्रिट्स की 18 गेंद में 17 रन की पारी को खत्म करने के साथ पहले विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी को तोड़ा।

दसवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आयी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली अमेलिया केर ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली वुलवोर्ट को पवेलियन की राह दिखाने के बाद एनेक बोश (चार रन) को विकेटकीपर गेज के हाथों कैच कराया। एक ओवर में दो विकेट गंवाने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम बैकफुट पर आ गयी। दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान लौरा वुलवोर्ट ने 27 गेंद में 33 रन का योगदान दिय लेकिन उन्हें टीम के दूसरे बल्लेबाजों से अच्छा योगदान नहीं मिला।

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Back to top button